|

AMERICA : हवाई स्थित माउई के जंगलों में लगी आग में मरने वालों की संख्या बढ़कर 53 हो गई है


अमेरिका के हवाई स्थित माउई के जंगलों में भीषण आग लग गई है। इस आग के कारण 56 लोगों की जान चली गई है। लोग अपनी जान बचाने के लिए समुद्र में कूद रहे हैं। इतना ही नहीं, इस द्वीप के ऐतिहासिक शहरों का एक बड़ा हिस्सा आग से नष्ट हो गया है।

अमेरिका के हवाई स्थित माउई के जंगलों में भीषण आग लग गई है। आग की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लाहिना शहर में अब तक कम से कम 56 लोगों की जान जा चुकी है. दमकलकर्मी लगातार आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं. सबसे बढ़कर, हवाई में स्थित माउई का लाहिना, पुलेहू आग की लपटों में घिर गया है। लोग अपनी जान बचाने के लिए समुद्र में कूद रहे हैं, इतना ही नहीं बल्कि जंगल की आग से लाहिना कस्बे के पर्यटन स्थलों को भी काफी नुकसान हुआ है।

file picture

अमेरिकी मौसम सेवा के अनुसार, हवाई में इन जंगली आग के तेजी से फैलने के लिए तूफान डोरा भी जिम्मेदार है, तेज हवाओं के साथ आग की लपटें बहुत तेजी से फैलती हैं। मौजूदा स्थिति की बात की जाए तो अग्निशमन कर्मियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। माउई द्वीप से 14,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है। कहा जाता है कि जिन लोगों को बचाया गया है उन्हें हवाई में अन्य स्थानों पर भेज दिया गया है, लगभग दो हजार पर्यटकों को काहुलुई हवाई अड्डे पर रखा गया है।

होनोलूलू में हवाई कन्वेंशन सेंटर को भी शेष बचावकर्मियों के लिए तैयार किया जा रहा है। आग के कारण अपना घर छोड़ने को मजबूर हुए 4000 लोगों के लिए आवास की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त, हवाई नेशनल गार्ड वर्तमान में लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए चिनूक हेलीकॉप्टरों का उपयोग कर रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन ने कहा है कि परिवहन विभाग द्वीप से लोगों को निकालने के लिए समन्वय कर रहा है और इसमें वाणिज्यिक एयरलाइनों की भी मदद की जा रही है।