GOLD PLANET : क्या आप सोने के ग्रह के बारे में जानते हैं?


सौरमंडल में एक ग्रह पर हर व्यक्ति एक अरबपति बन सकता है, क्योंकि सोना धरती की पूरी संपत्ति से अधिक है । इस सौरमंडल में बहुत से रहस्य हैं। वैज्ञानिक इन रहस्यों को खोलने की कोशिश कर रहे हैं। वैज्ञानिकों ने कई साल पहले सौरमंडल में एक छोटे से ग्रह की खोज की, जो सूर्य के चारों ओर घूमता था। यह सबसे अलग है कि इसमें सोने की धातु है। 16 साइकी, जिसे लघु ग्रह भी कहा जा सकता है, आलू की तरह दिखने वाले क्षुद्रग्रह का नाम है।

बीते कुछ सालों में वैज्ञानिकों ने बहुत से दुर्लभ ग्रहों का पता लगाया है। यह 16वां लघु ग्रह है जो उसी कतार में है। वैज्ञानिक भी इसकी भारी मात्रा से हैरान हैं। 17 मार्च 1852 को इतालवी खगोलशास्त्री एनीबेल डी गैस्पारिस ने 16 साइकी को खोजा। लेकिन सालों बाद पता चला कि यह ग्रह सोने से भरा है। इस ग्रह का अध्ययन आज के अंतरिक्ष उपकरणों और मिशन से किया गया है। हाल ही में खबरें आईं कि इस पर यान भेजा जाएगा, लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हुआ है। इस छोटे से ग्रह के बारे में हमें पता है।

Nirbhay Marg News YouTube Channel

Nirbhay Marg News YouTube Channel

सूर्य मंगल और बृहस्पति के बीच इस छोटे से ग्रह का चक्कर लगाता है। लोहे का कोर निकलता है। इसके अलावा, इस ग्रह में सोना, प्लैटिनम और अन्य धातुओं की भारी मात्रा मौजूद है।

क्षुद्र ग्रह 16 साइकी पर मौजूद खनिजों की कीमत आपको हैरत में डाल देगी। दरअसल, इस ग्रह पर मौजूद खनिजों का मूल्य खरबों से भी अधिक बताया गया है। माना जाता है कि हर व्यक्ति एक अरबपति बन सकता है अगर धरती पर पूरा सोना आ जाए।

यह भी तर्क दिया जाता है कि जब पूरा सोना एक छोटे से ग्रह पर आ जाएगा, तो सोने की कीमत बहुत गिर जाएगी और यह मूल्यहीन नहीं रहेगा। लेकिन वास्तव में, अभी तक खोजे गए ग्रहों या लघुग्रहों में 16 साइकी में सोने का अयस्क है। डिस्कवरी ने कहा कि सत्रहवीं साइकी में इतना सोना और दूसरी कीमती धातुएं हैं कि धरती पर रहने वाले हर व्यक्ति को सौ अरब रुपये मिल सकते हैं।

अधिकांश क्षुद्र ग्रह चट्टान, बर्फ या दोनों से बना हुआ है। लेकिन यह विशाल क्षुद्रग्रह धातु का टुकड़ा है, जो इसे एक प्रोटोप्लैनेट का खुला कोर हो सकता है। खगोलविदों को क्षुद्रग्रह पर कोई यान या मिशन भेजने के बाद यहां पर वास्तव में क्या है पता चलेगा। नासा इसी साल अक्तूबर में एक मिशन 16 साइकी पर भेज सकता है, जो 2030 तक साइकी पर पहुंच जाएगा।

 

 

સમગ્ર ગુજરાત, ભારત અને વિશ્વભરના તમામ સમાચાર તમારા વોટ્સએપમાં મેળવવા માટે આ લિંક પર ટચ કરો

ઉત્તર ગુજરાતની દરરોજ બનતી ઘટનાઓના સમાચાર વાંચવા આ લીંક ઓપન કરો

મધ્ય ગુજરાતની દરરોજ બનતી ઘટનાઓના સમાચાર વાંચવા આ લીંક ઓપન કરો

દક્ષિણ ગુજરાતની દરરોજ બનતી ઘટનાઓના સમાચાર વાંચવા આ લીંક ઓપન કરો

કચ્છ - સૌરાષ્ટ્ર ની દરરોજ બનતી ઘટનાઓના સમાચાર વાંચવા આ લીંક ઓપન કરો

રમત ગમતને લગતા સમાચાર જોવા માટે ટચ કરો

ફિલ્મ જગતને લગતા સમાચાર જોવા માટે ટચ કરો

આજનું રાશિફળ જોવા માટે ટચ કરો

અવનવી ટેક્નોલોજી ની માહિતી જોવા માટે ટચ કરો

યૂટ્યૂબ ચેનલ જોવા માટે અહીં ટચ કરો

ફેસબુક પેજ પર અમને ફોલો કરવા માટે અહીં ટચ કરો

ટ્વિટર પર અમને ફોલો કરવા માટે અહીં ટચ કરો

ઇન્સ્ટાગ્રામ પર અમને ફોલો કરવા માટે અહીં ટચ કરો