|

जन्म में 22 दिन का अंतर, लेकिन फिर भी कहलाए जुड़वां बच्चे, कैसे हो सकता है यह आश्चर्य

Twins born 22 days apart

शिशु का जन्म होना, माता-पिता के लिए सबसे यादगार और खुशी भरा पल होता है, और अगर जुड़वा बच्चे हों, तो यह खुशी दोगुनी हो जाती है। हालांकि, इसमें कुछ किस्से बेहद अजीब होते हैं। एक ऐसा ही मामला इन दिनों सामने आया है

आजतक आपने कई तरह की जुड़वा बच्चों की कहानियाँ पढ़ी और सुनी होगी, या फिर ऐसे बच्चों को जरूर देखा होगा जो देखने में एक जैसे लगते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि ये बच्चे पैदा तो एक समय में होते हैं, लेकिन उनमें अलग-अलगता होती है। वैसे ही, इन बच्चों की कहानियाँ भी काफी अजीबोगरीब होती हैं, जिसे जानने के बाद लोग हैरान रह जाते हैं। इन दिनों, लोगों के बीच एक किस्से पर चर्चा हो रही है, जहां पहले और दूसरे बच्चे के जन्म में 22 दिन का अंतर होता है, लेकिन फिर भी वे जुड़वा हैं।

Nirbhay Marg News YouTube Channel

अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक, इंग्लैंड की निवासी कायली डॉयल कुछ महीने पहले प्रेग्नेंट थीं। प्रारंभिक जांच में ही डॉक्टरों ने उन्हें बताया था कि वे जुड़वा बच्चों को जन्म देने वाली हैं। यह सुनते ही, कायली खुशी से उछल पड़ी। यद्यपि उनके गर्भावस्था के दौरान 22 सप्ताह तक कोई समस्या नहीं आई, लेकिन एक दिन उनके पेट में अचानक दर्द होना शुरू हो गया। यह दर्द इतना तेज था कि उन्हें बिस्तर से उठने में कठिनाई हो रही थी। इसके बाद, कायली को आत्मनिर्भरता में अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्होंने प्राकृतिक रूप से 1.1 पाउंड के बच्चे को जन्म दिया, जो दुखदायी रूप से मृत पाया गया।

Nirbhay Marg News YouTube Channel

22 दिनों बाद, यह क्या हो गया?

डॉक्टरों के अनुसार, उसकी नाल में रक्त का थक्का बन गया था, जिससे उसकी मौत हो गई। इसके बावजूद, कायली को पूरी उम्मीद थी कि दूसरा बच्चा स्वस्थ पैदा होगा, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ और प्रसव पीड़ा थोड़ी देर में ही बंद हो गई। उसे फिर से डॉक्टरों ने घर भेज दिया।

लेकिन 22 दिनों के बाद, उसे फिर से दर्द महसूस हुआ और डॉक्टरों को इस बारे में सूचित किया। डॉक्टरों को आश्चर्य हुआ कि दो बच्चों के जन्म के बीच इतना अंतराल कैसे हो सकता है।

डॉक्टरों ने कायली की हालत को देखते हुए तुरंत सी-सेक्शन का निर्णय लिया, क्योंकि देरी करने पर उसका भी जीवन खतरे में था। इस कदम के बाद, बच्चे का जन्म हुआ। विज्ञान के दृष्टिकोण से, यह गहन मामला प्रेग्नेंसी में अत्यंत दुर्लभ माना जाता है।

 

 

સમગ્ર ગુજરાત, ભારત અને વિશ્વભરના તમામ સમાચાર તમારા વોટ્સએપમાં મેળવવા માટે આ લિંક પર ટચ કરો

ઉત્તર ગુજરાતની દરરોજ બનતી ઘટનાઓના સમાચાર વાંચવા આ લીંક ઓપન કરો

મધ્ય ગુજરાતની દરરોજ બનતી ઘટનાઓના સમાચાર વાંચવા આ લીંક ઓપન કરો

દક્ષિણ ગુજરાતની દરરોજ બનતી ઘટનાઓના સમાચાર વાંચવા આ લીંક ઓપન કરો

કચ્છ - સૌરાષ્ટ્ર ની દરરોજ બનતી ઘટનાઓના સમાચાર વાંચવા આ લીંક ઓપન કરો

રમત ગમતને લગતા સમાચાર જોવા માટે ટચ કરો

ફિલ્મ જગતને લગતા સમાચાર જોવા માટે ટચ કરો

આજનું રાશિફળ જોવા માટે ટચ કરો

અવનવી ટેક્નોલોજી ની માહિતી જોવા માટે ટચ કરો

યૂટ્યૂબ ચેનલ જોવા માટે અહીં ટચ કરો

ફેસબુક પેજ પર અમને ફોલો કરવા માટે અહીં ટચ કરો

ટ્વિટર પર અમને ફોલો કરવા માટે અહીં ટચ કરો

ઇન્સ્ટાગ્રામ પર અમને ફોલો કરવા માટે અહીં ટચ કરો